Ms Word में टेबल क्या है ।
Microsoft Word में टेबल एक ऐसा फीचर है जो आपको डेटा को व्यवस्थित और प्रस्तुत करने में मदद करता है। यह एक ग्रिड की तरह होता है जिसमें पंक्तियाँ और कॉलम होते हैं, जिन्हें सेल कहा जाता है। आप इन सेल्स में टेक्स्ट, संख्याएँ, छवियाँ और अन्य प्रकार के डेटा दर्ज कर सकते हैं।टेबल का उपयोग करके, आप अपने दस्तावेज़ में जानकारी को संगठित और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आपको डेटा की तुलना करनी होती है, या जब आपको जानकारी को एक व्यवस्थित और स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करना होता है।

Ms Word में टेबल कैसे बनाएं
Microsoft Word में टेबल बनाने के कुछ आसान तरीके हैं :-
1. Insert Tab से टेबल बनाना
- Start manu में Ms Word type कर open करे
- Insert टैब पर क्लिक करें।
- Table option पर click करे ।👇
- एक टेबल बनाने के लिए अपनी इच्छित Number of columns और Number of rows का चयन करें जैसे की 6x5 दिया गया है इसे आप अपने हिसाब से टेबल बना सकते है ।
- Insert Table options पर click करे । 👇
- एक टेबल बनाने के लिए अपनी Number of columns और Number of rows का चयन करें और Ok पर click करे । 👇
- Draw Table option पर क्लिक करें। 👇
- Tables ग्रुप में, Draw Table बटन पर क्लिक करें।
- अपनी इच्छित आकार का टेबल खींचने के लिए माउस का उपयोग करें।
4 . Keyboard Shortcut से टेबल बनाना
- टेबल बनाने के स्थान पर कर्सर रखें।
- Ctrl+Alt+T दबाएं।
- एक टेबल बनाने के लिए अपनी इच्छित पंक्तियों और स्तंभों का चयन करें।
टेबल को संशोधित करना :-
- टेबल टूल्स टैब पर जाएं, जो टेबल चयनित होने पर प्रदर्शित होता है।
- टेबल के विभिन्न पहलुओं को संशोधित करने के लिए Layout और Design टैब का उपयोग करें, जैसे:
- पंक्तियों और स्तंभों को जोड़ना या हटाना
- टेबल की चौड़ाई और ऊंचाई बदलना
- टेबल का रंग और फ़ॉन्ट बदलना